पेट्रोल पम्प के बैटरी रूम में लगी आग

थाना जमुनापार में एक पेट्रोल पंप के बैटरी रूम में सोमवार दोपहर बाद आग लग गई। पेट्रोप पंप कर्मचारियों में खलबली मच गई। उन्होंने अग्निशमन यंत्रों का उपयोग करना चाहा, मगर इनमें गैस ही नहीं थी। बाद में क्षेत्रीय लोगों ने पेट्रोल पंप पर रखी बालू से आग बुझा दी। इसी दौरान आई दमकल ने भी पानी की बौछार की। इस दौरान पूरे इलाके में अनहोनी की आशंका से दहशत व्याप्त बनी रही।

एलपीजी भी मिलती है

अलीगढ़ रोड स्थित मां चंद्रावली पेट्रोल पंप पर ये घटना दोपहर बाद करीब दो बजे की है। इस पंप डीजल, पेट्रोल के साथ ही एलपीजी गैस भी मिलती है। इस पेट्रोल पंप के परिसर में एक भवन में बैटरी रूम और ऑफिस बना हुआ है। इसी भवन में सोमवार को अचानक आग लग गई। एसी और बैटरियों ने आग पकड़ना शुरू कर दिया। आग और धुंआ देख कर्मचारियों में अफरा- तफरी मच गई। कर्मचारियों ने बाहर आकर शोर मचा दिया और खुद भी आग बुझाने में जुट गए। यहां पर अग्निशमन यंत्र रखे थे। कर्मचारियों ने जब इनका उपयोग करना चाहा तो ये उपयोग ही नहीं हो पाए। कारण, इनमें गैस ही नहीं थी। आग लगातार विकराल

होती जा रही थी। एसी और अन्य सामान जलकर राख हो गया।

इलाके में दहशत

इधर, पेट्रोल पंप पर आग लगने के शोर ने पूरे इलाके में दहशत फैला दी। पेट्रोल पंप पर भी आसपास के लोग जमा हो गए। लोगों ने पेट्रोल पंप के नजदीक मकानों में लगीं सबमर्सिबल पंप चालू कराई और पाइप से पानी की बौछार करने लगे। कुछ लोग हैंडपंपों से बाल्टियों में पानी भरकर लाने लगे। करंट का मामला होने के कारण लोगों ने बैटरी रूम में बालू फेंकना शुरू किया। तब कहीं जाकर लपटें थमना शुरु हुई। इसी बीच सूचना पर पुलिस- प्रशासन के अफसर आ गए। दमकल की गाड़ी भी पहुंच गई। दमकल ने थोड़े से ही प्रयास से ही आग बुझा दी। तब जाकर आग पर काबू पाया गया। इसके बाद ही लोगों ने राहत की सांस ली.

इलाके में फैली सनसनी

पेट्रोल पंप के आसपास आबादी है। दुकानें भी हैं। पेट्रोल पंप पर आग की खबर ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी। इसका एक कारण और था। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल- डीजल का स्टॉक तो था ही, सीएनजी गैस का भी भंडारण था। आशंकित लोग अपने- अपने घरों- दुकानों से बाहर आ गए थे। महिलाएंच्और बच्चे तो पेट्रोल पंप से काफी दूर खड़े हो गए थे। संयोग से हादसा टल गया। लोग आशंका जता रहे थे कि अगर आग बेकाबू हो जाती तो मंजर बहुत ही भयावह होता। इसी वजह से पुलिस- प्रशासन के अफसर सूचना पर घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े थे। लेकिन समय रहते पानी का इंतजाम हो गया और आग पर काबू पा लिया गया था।

खाली कराया अलीगढ़ मार्ग

पेट्रोल पंप पर आग लगते देख लोगों का हुजूम भी खड़ा था। इससे अलीगढ़ मार्ग भी जाम हो गया। हालात को भांप पुलिस इन वाहनों को जल्दी से आगे बढ़ा रही थी। और लोगों को भी घटनास्थल से काफी दूर कर दिया था।

Read more http://inextlive.jagran.com/agra/

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s