को-ऑपरेटिव कॉलेज में छात्रों की भूख हड़ताल खत्म

को- ऑपरेटिव कॉलेज में छात्रों की भूख- हड़ताल सोमवार को खत्म हो गई। आज दो छात्रों की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। वे हड़ताल स्थल पर ही बेहोश हो गये थे। तब आनन- फानन में छात्र उन्हें एमजीएम अस्पताल ले जाया गया। छात्रों के अस्पताल पहुंचने की सूचना पर भाजपा नेताओं के भी होश उड़ गये क्योंकि इस आंदोलन का समर्थन अभाविप व आजसू छात्र संघ कर रहे थे। शाम होते- होते भाजपा विधायक लक्ष्मण टुडू को- ऑपरेटिव कॉलेज पहुंचे। वहां उन्होंने भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों की शिक्षा मंत्री से बात करवाई। मंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उसके बाद घाटशिला विधायक लक्ष्मण टुडू ने भूख हड़ताल पर बैठे आंदोलनकारियों को जूस पिलाकर अनशन को तुड़वाया।

यूनिवर्सिटी को मतलब नहीं

बेहोश होने वालों में ग्रेजुएशन पार्ट थ्री का स्टूडेंट आदित्य कुमार और खांजिलाल बनर्जी शामिल है। रोहन बनर्जी हाल ही में सुसाइड करने वाली टीवी एक्ट्रेस प्रत्यूषा बनर्जी का रिश्ते में मौसेरा भाई लगता है। इधर, कॉलेज स्टूडेंट्स यूनियन के सचिव चंद्रभूषण यादव, संयुक्त सचिव अभिषेक कुमार और एबीवीपी के नगर सह मंत्री सूरज कुमार ने आरोप लगाया कि स्टूडेंट्स भूख हड़ताल पर बैठे हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। ऐसे में आंदोलन तबतक जारी रहेगी, जबतक हमारी मांगें मान ली नहीं जाती है.

प्रिंसिपल पहुंचें हॉस्पिटल

भूख हड़ताल पर बैठे आदित्य और रोहन बनर्जी के बेहोश होने की जानकारी जब प्रिंसिपल डॉ एसएस रजी को मिली तो वे उन दोनों को देखने के लिए एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचें। उनके साथ कई और शिक्षक मौजूद थे। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स के भूख हड़ताल किए जाने की विधिवत जानकारी नहीं दी गई थी। इस मामले से कोल्हान यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ आरपीपी सिंह को अवगत करा दिया गया है। जहां तक शॉर्ट अटेंडेंस वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म भरने की अनुमति देने का मामला है, इसपर वीसी ही कोई फैसला ले सकते हैं.

बंद करा दी क्लासेज

को- ऑपरेटिव कॉलेज में आंदोलनरत दो स्टूडेंट्स के बेहोश होने के बाद एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज में क्लासेज ठप करा दी। इन्होंने स्टूडेंट्स को क्लास रुम से बाहर निकालकर घर जाने को कह गिया। मौके पर एबीवीपी के रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि अगर मामले को जल्द सॉल्व नहीं किया गया तो अनिश्चितकाल के लिए क्लासेज बंद करा दी जाएगी।

यह है पूरा मामला

ग्रेजुएशन पार्ट टू और थ्री के वैसे स्टूडेंट्स, जिनका अटेंडेंस 75 परसेंट से कम हैं, उन्हें एग्जाम फॉर्म भरने से वंचित कर दिया गया है। शॉर्ट अटेंडेंस के कारण स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म नहीं भरने दिए जाने के विरोध में स्टूडेंट्स लगातार आंदोलन करते आ रहे हैं। पिछले तीन दिनों से वे भूख हड़ताल कर हैं। इनका कहना है कि यूनिवर्सिटी में सुविधाओं की कमी है। एकेडमिक कैलेंडर फॉलो नहीं किया जाता है। इसके बाद यहां 75 परसेंट अटेंडेंस को कंपल्सरी कर दिया गया है, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है।   Read more http://inextlive.jagran.com

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s