Grass From Kolkata Will Be Planted In Taj Garden

मुगल काल की राजधानी का शहंशाह शाहजहां की बेगम मुमताज की याद में बना ताजमहल को और संवारने का जिम्मा पुरातत्व विभाग की उद्यान ब्रांच ने उठाया है. रॉयल गेट के पास स्थित चार ?लॉक्स में ब्रिटिश हुकुमत की राजधानी कोलकाता से घास मंगाई जा रही है. लगभग तीस साल बाद 20 लाख रुपये की घास को गार्डन में बिछाया जाएगा.

तीन दशक बाद बदलेगी सूरत

ताजमहल के अंदर एंट्री करते ही ताज परिसर में बिछी घास नजारे को और खूबसूरत बना देता है. इन्हीं में एक है रॉयल गेट. जहां चार ?लॉक हैं. इनमें 30 वर्ष पहले घास बिछाई गई थी. लिहाजा अब इसे बदलने की तैयारी है. इसके लिए पुरातत्व विभाग की ब्रांच ने योजनाबद्ध तरीके से काम शुरू करवा दिया है.

युद्ध स्तर पर चल रहा काम

ताजमहल के रॉयल गेट के पास वाले गार्डन की रौनक अलग ही होगी. इसको लेकर इन दिनों युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. दर्जनों कर्मचारियों की कई टोलियां ताजमहल के गार्डन की सूरत बदलने में लगी हैं.

घास पहले आएगी दिल्ली

पुरातत्व विभाग की उद्यान शाखा के अफसरों की मानें तो रॉयल गेट पर चार ?लॉक्स में बिछाने के लिए पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से घास मंगाई जा रही है. खास बात ये है कि ये घास डायरेक्ट आगरा नहीं आएगी. बल्कि पहले इसे दिल्ली उतारा जाएगा, उसके बाद आगरा लाया जाएगा. See more – http://inextlive.jagran.com/grass-from-kolkata-will-be-planted-in-taj-garden-88274

Source: Local News from City

View: Local ePaper in Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s