Match Preview : IND vs WI, वेस्‍टइंडीज को मात देकर क्‍वॉर्टर फाइनल में इंट्री करना चाहेगा भारत

बराबरी का होगा मुकाबला
इंडिया का वर्ल्‍ड कप का सफर अभी तक काफी अच्‍छा रहा है. पूरी इंडियन टीम ने जिस एकजुटता के साथ प्रदर्शन किया है, वह काबिलेतारीफ है. हालांकि असली लड़ाई तो अभी आना बाकी है. इस वर्ल्‍ड कप में डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर खेल रही इंडिया के पास लगातार दूसरा वर्ल्‍ड कप जीतने का सुनहरा चांस है. कैप्‍टन धोनी ने टीम को संतुलित रखने और सही दिशा दिखाने में अहम भूमिका निभाई है. अब ऐसे में वेस्‍टइंडीज के अगेंस्‍ट इंडियन कैप्‍टन को सही रणनीति बनानी होगी, ताकि गेल जैसे धुरंधर बल्‍लेबाजों को क्रीज पर टिकने न दिया जाए. वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड की बात करें, तो अभी तक इन दोनों के बीच 7 मैच हुए हैं जिसमें 4 बार इंडिया ने जीत दर्ज की. वहीं 3 मैचों में कैरेबियाई प्‍लेयर्स ने जीत का स्‍वाद चखा. इसके अलावा ओवर ऑल नजर डालें तो इनके बीच 118 मैच हो चुके हैं जिसमें 52 बार इंडिया और 60 बार वेस्‍टइंडीज ने जीत दर्ज की, जबकि 6 मैच ड्रा रहे.

इंडियावाले लगाएंगे जीत का चौका
इंडिया की तरफ से इस मैच की जिम्‍मेदारी धवन, कोहली और रोहित शर्मा को निभानी होगी. इस मैच में अगर इंडिया पहले बल्‍लेबाजी करता है तो उसे हर हाल में बड़ा स्‍कोर बनाना ही होगा. ऐसे में फॉर्म में चल रहे कोहली को आगे आकर अहम रोल निभाना होगा. विराट कोहली ने जिस तरह से पहले ही मैच में सेंचुरी लगाई है, उसे देखकर उनके ऊपर जिम्‍मेदारी और बढ़ जाती है. इसके अलावा टीम के ‘गब्‍बर’ कहे जाने वाले धवन ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार पारी खेलकर अपने विरोधियों को चिंतित कर दिया है. भारत की जीत कोहली और धवन की इनिंग के इर्द-गिर्द ही घूम सकती है. वहीं मिडिल ऑर्डर में सुरेश रैना को कुछ हाथ खोलकर बड़े शॉट खेलने ही होंगे. जबकि आखिर में इंडियन कैप्‍टन महेंद्र सिंह धोनी को अपना रोल समझना होगा. इसके अलावा बॉलिंग अटैक भी काफी अच्‍छा हो गया है. मोहम्‍मद शमी, भुवनेश्‍वर कुमार और मोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. सभी फॉस्‍ट बॉलर वैरिएशन के साथ बॉलिंग कर रहे हैं. हालांकि बॉलर्स का पहला निशाना गेल पर लगाना होगा.

क्रिस गेल पर निर्भर है वेस्‍टइंडीज
वेस्‍टइंडीज की असली ताकत उसकी बैटिंग है. जैसा कि मालूम है कि, अभी तक वर्ल्‍ड कप में वेस्‍टइंडीज के बैट्समैनों ने काफी जानदार बैटिंग की है. टीम ने अभी तक 4 मैचे खेले हैं जिसमें कि तीन बार वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों ने 300 रन का आंकड़ा पार किया है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट अपने बल्‍लेबाजों से एक बार फिर वही प्रदर्शन दोहराने की उम्‍मीद करेगी. इस टीम में क्रिस गेल, मौरिस सैमुअल्‍स और लिंडल सिमंस जैसे धुआंधर बैट्समैन हैं. वहीं ड्वेन ब्रावो और डैरेन सैमी आखिरी ओवर्स में टीम को बड़े लक्ष्‍य तक पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा बॉलिंग अटैक देखा जाये तो केमार रोच और आंद्रे रसेल अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. फिलहाल टीम कैप्‍टन एक अच्‍छी रणनीति बनाकर यह मैच अपनी झोली में डाल सकता है.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s